लाईफ स्टाईल

हैदराबाद जाएं तो इन 10 मशहूर जायके को जरूर ट्राय करें

हैदराबाद जाएं तो इन 10 मशहूर जायके को जरूर ट्राय करें
हैदराबादी बिरयानी से लेकर सालन तक का स्वाद जिसने एक बार चख लिया उसे बखूबी पता होगा ऐसा स्वाद कहीं और नहीं मिल सकता।

हैदराबाद को सिर्फ रामोजी फिटी सिटी के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि जगह-जगह घूमकर खाने-पीने के शौकिनों की लिस्ट में भी ये शहर टॉप पर है। काम के सिलसिले में गए हों या फिर फ्रेंड्स और फैमिली के साथ वेकेशन पर मौज-मस्ती से अलग थोड़ा समय निकालकर यहां के इन अलग-अलग जायकों को ट्राय करना न भूलें। बिरयानी से लेकर हलीम और सालन को देखते ही जहां मुंह से पानी आ जाता है वहीं फिरनी और खुबानी का हलवा आपके लंच और डिनर की रही-सही कसर पूरी कर देगा।

हैदराबाद आएं तो इन डिशेज को जरूर चखें

गोश्त पासिंदा

ये रमदान पर बनने वाली खास डिशेज़ में से एक है। बकरे की टांग को जीरे, मीर्च और इलायची के खुशबूदार मसाले में मिक्स किया जाता है। बादाम और टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़ों से सजाकर इसे नान और चावल के साथ परोसा जाता है।

कीमा समोसा

शाम की चाय के साथ समोसे का कॉम्बिनेशन शायद ही किसी को पसंद नहीं होगा। लेकिन जहां ज्यादातर जगहों पर आलू वाले समोसे मिलते हैं वहीं हैदराबाद में कीमा समोसा लोगों के मुंह में पानी ला देता है। मीट के बारिक टुकड़ों को चीखे-चटपटे मसालों के साथ मिक्स कर समोसे में भरा जाता है। और गरमा गरम ईरानी चाय के साथ लोग इसे खाना पसंद करते हैं।

निहारी 

ये एक सूप है जो ईद पर खासतौर से बनाई जाती है। रातभर इसे पकाया जाता है और फिर इसमें मसाले मिक्स कर सर्व किया जाता है। निहारी को पाकिस्तान की नेशनल डिश के नाम से भी जाना जाता है।

मुर्ग दो प्याजा

चिकन दो प्याजा यहां मुर्ग दो प्याजा के नाम से मशहूर है। रोटी और नान के साथ खट्टे-मीठे स्वाद वाली ये डिश उसके जायके को दोगुना कर देती है। इस डिश में चिकन से दोगुनी मात्रा में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। ग्रेवी को गाढ़ा और खट्टा बनाने के लिए बहुत सारा टमाटर भी डाला जाता है।

बोटी कबाब

नॉन वेजिटेरियन्स की पसंदीदा डिशेज में से एक। जिसे स्टॉर्टर के तौर पर लोग खाना पसंद करते हैं। रेस्टोरेंट्स के अलावा स्ट्रीट फूड कॉर्नर पर भी ये आसानी से मिल जाएंगे।

मिर्च का सालन     

हैदराबादी बिरयानी जितना ही मशहूर है मिर्च का सालन। जिसे यहां आकर बिल्कुल भी न मिस करें। नारियल, मूंगफली और तिल के बीजों से तैयार होने वाली इस जायकेदार ग्रेवी में सबसे खास रोल होता है मिर्च का। हरी-हरी बड़ी मिर्च डिश को तीखा साथ ही साथ चटपटा भी बनाने का काम करती है।

फिरनी

नॉर्थ इंडिया की खीर से मिलती-जुलती है फिरनी। इसे भी ईद के मौके पर ही खासतौर से बनाया जाता है। हालांकि रेस्टोरेंट्स में तो ये डेजर्ट मेन्यू में ऑल टाइम अवेलेबल होता है। दूध और चावल वाली इस डिश में फ्लेवर मिलाकर इसे और ज्यादा जायकेदार बनाया जाता है।

हैदराबादी बिरयानी

वैसे तो हैदराबादी बिरयानी का स्वाद अब दिल्ली, मुंबई, बनारस और कोलकाता हर एक जगह लिया जा सकता है लेकिन जो जायका यहां की बिरयानी में मिलता है वो शायद ही कहीं और मिले। खुशबूदार मसालों और फ्लेवर्स से तैयार बिरयानी खाकर अपने हैदराबाद सफर को करें पूरा।

 

हैदराबादी हलीम

अरेबियन डिश हलीम को यहां ट्रेडिशनल मसालों के साथ मिक्स कर बनाया जाता है। दाल, मीट और पीसे हुए गेहूं का पेस्ट होता है। रमदान के महीने में हैदराबाद की गली-गली में इसका स्वाद चखा जा सकता है।

खुबानी का मीठा      

खुबानी और बादाम से तैयार इस डिश को डेजर्ट के तौर पर खाया जाता है। हैदराबाद आकर इसे चखना तो आपकी लिस्ट में सबसे ऊपर होना चाहिए। इसके असली स्वाद के लिए ऐसे ही खाएं लेकिन खाने के शौकिन इसे आइसक्रीम और मलाई के साथ खाना पसंद करते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button