देश-विदेश

गृह मंत्रालय की इस एडवाइजरी से फिर ठन सकती है टीएमसी-बीजेपी में

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के बाद जारी राजनीतिक हिंसा पर अब केंद्र की बीजेपी सरकार ने भी संज्ञान ले लिया है। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृहमंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी कर बंगाल की ममता बनर्जी सरकार से कहा है कि जो अधिकारी कानून-व्यवस्था बहाल करने में नाकाम रहते हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के बाद जारी राजनीतिक हिंसा पर गहरी चिंता जताई है और इस मामले में राज्य सरकार को एक एडवाइजरी जारी की है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को नॉर्थ 24 परगना जिले के भंगीपारा और हतगाछा में हुई चुनाव के बाद की हिंसक झड़पों में 4 लोगों की हत्या कर दी गई है।

जानकारी के मुताबिक, गृहमंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को एडवाइजरी देते हुए कहा है कि,काननू-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम सुनिश्चित करने की पूरजोर सलाह दी जाती है, ताकि वहां शांति एवं सार्वजनिक सद्भाव कायम रखा जा सके। यह भी अनुरोध किया गया है कि जो अधिकारी अपनी ड्यूटी निभाने में नाकाम पाए जाते हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

मुकुल रॉय ने भेजी थी अमित शाह को शिकायत इससे पहले पश्चिम बंगाल बीजेपी के नेता मुकुल रॉय ने टीएमसी के गुंडों पर 4 बीजेपी कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर देने का आरोप लगाया था। उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी इसकी सूचना देने की बात कही थी। गौरतलब है कि नॉर्थ 24 परगना के संदेशखली इलाके में शनिवार को झंडा खोलने को लेकर तृणमूल और बीजेपी समर्थक भिड़ गए थे, जिसमे 4 लोगों के मारे जाने की खबर थी। इसके बाद दोनों दलों की ओर से एक-दूसरे पर हत्या के आरोप लगाए गए थे।
बीजेपी-टीएमसी में बढ़ सकता है विवाद टीएमसी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पिछले कुछ महीनों से बीजेपी से भिड़ने का कोई मौका नहीं छोड़ती हैं। बीजेपी भी राज्य में अपना जनाधार मजबूत करने के लिए टीएमसी सरकार को निशाने पर लेती रहती है। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से राज्य की कानून-व्यवस्था को लेकर जारी एडवायजरी को ममता राजनीतिक रंग दिए बिना चुपचाप बैठ जाएंगी, इसकी संभावना बिल्कुल नहीं है। इसलिए हो सकता है कि आने वाले दिनों में केंद्र सरकार और बंगाल सरकार में तकरार का एक नया मोर्चा खुला हुआ दिखाई दे।

Related Articles

Back to top button