Breaking Newsजोधपुर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की तैयारी का आगाज

योग उत्सव का शुभारंभ

जोधपुर। 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की तैयारी का आगाज जोधपुर के विभिन्न संघठनो ने स्वयं योग करते हुए, गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी योग दिवस समारोह समिति का गठन किया। इस योग दिवस समारोह समिति में आरोग्य भारती, क्रिडा भारती, दिया, गायत्री परिवार स्वदेशी जागरण मंच, ब्रह्माकुमारी, विवेकानद देऊ आर्ट ऑफ लिविंग, भारत विकास परिषद, संस्कृति समृद्धि संस्थान, विद्याभारती, सन् ह्यूमन, हार्टफुल नेस, नैन जी फाउण्डेशन, आरएसए, पे. एस. ए. पतंजलि योग पीठ, विप्र फाउण्डेशन, वैश्य इण्टरनेशनल फाउंडेशन,योगा एलाइंस सेवार्थ,स्वामी ईश्वरानन्द गिरि वैदिक गुरुकुल सहित जोधपुर की अनेक स्वयंसेवी संस्थाएं 21 जून की तैयारी के लिए संलग्न हुई है तथा आज के इस कार्यक्रम में इन सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने प्रोटोकॉल का अभ्यास भी किया।  योग उत्सव का शुभारंभ विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा जोधपुर के संयोजन में गीता भवन में आयोजित योग उत्सव कार्यक्रम के माध्यम से हुआ।
केंद्र के नगर प्रमुख डॉ अमित व्यास ने बताया कि आज के इस कार्यक्रम के माध्यम से जोधपुर की प्रतिष्ठित संस्थाओं के पदाधिकारियों को 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर किए जाने वाले योग प्रोटोकॉल का अभ्यास करवाया गया।
योग शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए स्वामी ईश्वरानंद गिरी वैदिक गुरुकुल के अध्यक्ष पंडित नवरत्न अग्निहोत्री ने बताया कि लोग हमारे जीवन का मुख्य आधार है वर्तमान जीवन में तनाव से मुक्ति हेतु सबसे उपयुक्त साधन योग है। अग्निहोत्री ने बताया की योग एक ऐसा विषय हैं जो प्राचीन काल से वर्तमान काल को जोड़ने का भी कार्य करता है। वैदिक काल में ऋषि मुनियों द्वारा जिस अष्टांग योग का अभ्यास किया जाता था आज वही एक अलग रूप में हमारे बीच में उपस्थित हैं। अभ्यास के पश्चात हुई बैठक में विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने तय किया कि जोधपुर कीअशोक उद्यान, सोमानी कॉलेज, प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र, गीता भवन,गोर का मैदान,सुरसागर, चैनपुरा स्टेडियम,हनवंत गार्डन पावटा,गणेश मंदिर पार्क रातानाडा,एयरफोर्स ,विवेकानंद पार्क, शास्त्री नगर,कुडी ,प्रताप नगर, गांधी मैदान सम्राट अशोक उद्यान सहित  विभिन्न क्षेत्रों में वृहद स्तर पर योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान योग समिति के सदस्य गजेंद्र सिंह ने बताया कि इसके लिए योग प्रशिक्षकों की एक टीम बनाई गई है जो विभिन्न क्षेत्रों में जाकर निशुल्क योग सिखाने का कार्य करेंगे। योग शिक्षक पुनीत मेहता तथा योग प्रदर्शक शालू शाह ने अत्यंत ही सुंदर तरीके से पूरे विश्व में होने वाले योग प्रोटोकॉल का अभ्यास उपस्थित शिक्षार्थियों को करवाया।

Related Articles

Back to top button