देश-विदेश

LIVE: पेट्रोल-डीजल पर भारत बंद, रामलीला मैदान में जुटे विपक्षी नेता; बिहार में आगजनी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर आज कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने भारत बंद बुलाया है। कांग्रेस के अलावा डीएमके, एनसीपी, आरजेडी, सपा और एमएनएस सहित देश की करीब 20 छोटी-बड़ी विपक्षी पार्टियां विरोध-प्रदर्शन कर रही है। वहीं कैलास मानसरोवर की यात्रा के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। राहुल गांधी कांग्रेसी नेताओं के साथ राजघाट से रामलीला मैदान तक मार्च कर रहे हैं। भारत बंद का कुछ राज्यों में असर देखने को मिल रहा है। बिहार में कई जगहों पर बंद समर्थकों ने ट्रेनों रोक दी है। वहीं कर्नाटक सरकार ने सोमवार को भारत बंद के मद्देनजर एहतियातन बेंगलुरु के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए अवकाश की घोषणा की।

पल-पल का अपडेट
– बिहार में बंद के दौरान हंगामा और आगजनी, राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक के कार्यकर्ताओँ ने ट्रेनें रोकी
– जहानाबाद में राजद कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक पर आगजनी की।
– पटना में बंद समर्थकों ने बिहटा-पटना NH को जाम किया, राजद कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर प्रदर्शन किया
– मधुबनी रेलवे स्टेशन पर भाकपा कार्यकर्ताओँ ने जयनगर-अमृतसर शहीद एक्सप्रेस ट्रेन को भी रोका
– कर्नाटक के मंगलूरू में उपद्रवियों ने एक प्राइवेट बस पर पत्थर फेंके
– ओडिशा के संबलपुर में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने ट्रेन रोककर प्रदर्शन किया
– आंध्र प्रदेश की राजधानी विशाखापट्टनम और विजयवाड़ा में लेफ्ट कार्यकर्ता भी सड़कों पर उतरे
– भारत बंद के चलते कर्नाटक के कलबुर्गी में बस सेवाएं स्थगित
– गुजरात के भरूच में प्रदर्शनकारियों ने जबरन बसें रोकी

कांग्रेस को नहीं मिला टीएमसी, आप का साथ
पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस, नवीन पटनायक की बीजू जनता दल, महाराष्ट्र सरकार में भाजपा की सहयोगी शिवसेना, नीतीश कुमार की जनता दल (यू) और दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने इस बंद का विरोध किया है। आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को ही स्पष्ट कर दिया था कि वह कांग्रेस द्वारा बुलाए गए सोमवार के भारत बंद में शामिल नहीं होगी। वहीं, पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि जिन मुद्दों पर बंद बुलाया जा रहा है, वह उस पर साथ है, लेकिन पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषित नीति के मुताबिक वह राज्य में किसी तरह की हड़ताल के खिलाफ है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने रविवार को भारत बंद को लेकर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जिस तरीके से बढ़ोतरी हो रही है, उससे मंहगाई बढ़ी है। उन्होंने सरकार से पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में शामिल करने की मांग की। साथ ही कहा कि इससे इनकी कीमतों में 15 से 18 रुपये तक कमी आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button