देश-विदेश

बदल सकता है IRCTC का नाम, पीयूष गोयल ने नये नामों पर मांगे सुझाव

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) का नाम जल्द ही बदला जा सकता है। गुरुवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने विभाग से आईआरसीटीसी के लिए नये और अलग नामों के लिए सुझाव मांगा है। गोयल ने कहा है कि कई बार उनके लिए भी इस नाम को याद करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए बेहतर है कि ऐसा नाम सोचा जाए जो इंटरनेट पर सर्च करते समय आसानी से याद रहे।

रेल मंत्रालय जल्द ही इस पर कई सुझाव पेश कर सकता है। एक अधिकारी ने इसके लिए ‘रेलट्रैवल’ नाम का सुझाव दिया है। एक समय पर आईआरसीटीसी सबसे बड़ा ई-कॉमर्स खिलाड़ी था। इसकी वेबसाइट से रोजाना औसतन 5,73,000 टिकटें बिका करती थी। टिकट के अलावा रेलवे ऑन बोर्ड कैटरिंग और बॉटल्ड वॉटर बिजनेस में भी है। इसके करीब 3 करोड़ (30 मिलियन) यूजर्स हैं।

एनडीए सरकार ने बीते वर्ष कंपनी को लिस्ट करने की योजना बनाई थी लेकिन बाद में इस प्रस्ताव को टिकट बुकिंग पर लगने वाले सर्विस चार्ज को माफ करने के बाद टाल दिया। वर्ष 2014 में आईआरसीटीसी ने एक टेंडर जारी किया था जिसमें ऑनलाइन रिटेल मार्केटप्लेस की कंपनियों को को-ब्रैंडेड प्लेटफॉर्म पर रिटेल, डील्स या अन्य थर्ड पार्टी/रिटेलर्स, ऑनलाइन रिटेलर्स, एफिलिएट्स, ब्रैंड्स या सर्विस प्रोवाइडर्स को ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए निमंत्रण दिया था।

हाल ही में आईआरसीटीसी ने टिकट सस्ती करने की घोषणा की थी। सस्ती टिकट करने का ऑफर आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप के जरिए टिकट बुकिंग और पेटीएम व मोबिक्विक के जरिए भुगतान करने पर है। जानकारी के लिए बता दें कि मोबिक्विक के जरिए टिकट का भुगतान करने पर ग्राहकों को 10 फीसद की छूट मिलेगी। वहीं पेटीएम के माध्यम से टिकट बुक करने पर 100 रुपये का कैशबैक दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button