Breaking Newsजयपुरजोधपुरराजस्थान

आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा का जोधपुर में जोरदार स्वागत

आईसेक्ट कौशल विकास

आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा

जोधपुर। आईसेक्ट नई शिक्षा नीति एवं छात्रों के लिए भविष्य के लिए कैरियर काउंसलिंग करने के साथ आईसेक्ट की सभी योजनाओं एवं नई पहल को छात्रों एवं शाखाओं तक प्रचार प्रसार किया गया।
कौशल विकास के महत्व को युवाओं से साझा करने के उद्देश्य से देश व्यापी आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा 21.09.2023 को जोधपुर पहुंची। इस दौरान मुख्य अतिथि श्री सुधीर मेहता (डायरेक्टर, एस्केप आईटी एंड मैनेजमेंट रिसर्च काॅलेज), एवं आईसेक्ट के श्री शैलेश बंसल (स्टेट हेड), श्री अनुराग पारीक (बीडीई), श्री अमरदीप बाथम (प्लेसमेंट कोर्डिनेटर) आये जिन्होंने विद्यार्थियों को कौशल विकास का महत्व बताया।
आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा के माध्यम से प्रदेश के युवाओं में रोजगारोन्मुख पाठ्यक्रम के प्रति चेतना का विकास करना बताया गया। उन्होंने बताया कि भविष्य में भारत के विकास तथा निर्माण में कौशल (स्किल्स) का विषेष महत्व रहेगा और स्किल्स में पारंगत व्यक्ति त्वरित रोजगार प्राप्त करेगा। आईसेक्ट अपने प्रशिक्षण केंद्रों और संस्थानों के माध्यम से 13 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करेगा। आईसेक्ट केंद्र जोधपुर के सेंटर काॅर्डिनेटर श्री मौहम्मद इरफान टाक ने आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा को हरी झंडी दिखाकर आगे की ओर रवाना किया तथा केन्द्र पर विभिन्न गतिविधियां एवं सेमिनार आयोजित किया गया।
ये यात्राएं दिनांक 20 सितम्बर से 15 अक्टूबर के बीच पूरे देश में 20 राज्यों एवं लगभग 250 जिलों में विभिन्न मार्गों पर एक साथ चलते हुए सैकड़ों जिलों ब्लाॅक/तहसील मुख्यालयों से होकर गुजरेंगी। उल्लेखनीय है कि आईसेक्ट और भारत सरकार के उपक्रम एनएसडीसी के हाल ही में हुए समझौते के तहत विभिन्न कम्प्यूटर पाठ्यक्रमों में प्रवेश भी प्रारंभ हो गए हैं। इसमें 100 से भी अधिक डिप्लोमा व सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है।आईसेक्ट व एनएसडीसी द्वारा अर्द्धशहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कम्प्यूटर आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग जैसे रोजगारोन्मुख विषयों पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम सूचना प्रौद्योगिकी आधारित सेवाएं, इलेक्टाॅनिक्स एवं हार्डवेयर, बैंकिंग, व फायनेन्शियल सर्विसेज, टीचर प्रशिक्षण, टेक्सटाइल, एग्री स्किल्स तथा रिटेल आदि विषयों के पाठ्यक्रम आईसेक्ट द्वारा संचालित हो रहे हैं। – मौहम्मद इरफान टाक, सेंटर काॅर्डिनेटर (EITMRC, जोधपुर)

https://sancharsarthi.com/

Related Articles

Back to top button